10th के बाद सब्जेक्ट कैसे चुने ? साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स में से सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है ? How to Choose Subject After 10th

How to Choose Subject After 10th

स्टूडेंट्स के मन में 10th पास करने के बाद जो सवाल सबसे पहले आता है वो है की अब किस सब्जेक्ट या ग्रुप में अपनी आगे की पढ़ाई की जाए। साइंस ले या आर्ट ले या कॉमर्स के साथ पढ़ाई को आगे बढ़ाया जाए। तो इन्ही सब के बारे में मै आपको कुछ ऐसी जानकारी देने वाला हूं जिससे आपको अपने लिए सबसे अच्छा सब्जेक्ट चुनने में आसानी हो।

 

Science

साइंस में भी आपको दो ग्रुप या सब्जेक्ट में से एक का चुनाव करना होता है, मतलब मैथ और बायोलॉजी में से आपको को किसी एक स्ट्रीम का चुनाव करना होता है इन दोनो में से किसी एक सब्जेक्ट को आपको चुनना होगा और फिजिक्स केमिस्ट्री तो आपको पढ़नी ही होगी, मैथ और बायोलॉजी दोनो साइंस के ही फिल्ड है पर कुछ बच्चे साइंस मतलब केवल बायोलॉजी समझते है जबकि ऐसा नहीं है, आप मैथ ले या बायोलॉजी आप साइंस के स्टूडेंट ही कहलाएंगे और अगर आप चाहे हो मैथ और बायोलॉजी दोनो ही स्ट्रीम की पढ़ाई एक साथ कर सकते है पर इसके बाद आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और बायोलॉजी चारो सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी पड़ेगी। चलिए बताते है की आप किस कारण बायोलॉजी का चुनाव करे और किस कारण मैथ का :–

बायोलॉजी क्यों लेना चाहिए 

• अगर आपको मेडिकल फील्ड जैसे डॉक्टर, नर्स आदि में अपना कैरियर बनाना है, तो बेशक बायो स्ट्रीम की ओर जाए, क्युकी आप बिना 12th में बायो लिए MBBS या नर्सिंग जैसे कोर्स के लिए पात्र ही नहीं होंगे।

 

• यदि आपको जंतु विज्ञान और वनस्पति विज्ञान जैसे सब्जेक्ट में रुचि है तो भी आपको बायो ग्रुप के साथ जाना चाहिए, क्योंकि बायो में इन्ही दो सब्जेक्ट को पूरी तरह से कवर किया जाता है।

 

• अगर आप जंतु विज्ञान और वनस्पति विज्ञान के टीचर बनना चाहते है तो भी आपको बायो ग्रुप के साथ जाना होगा, इसके लिए पहले आपको संबधित विषय में बीएससी करनी होगी और उसके बाद आपको बीएड करना होगा, अगर आप कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहते है तो आपके मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री मतलब एमएससी और पीएचडी जैसी डिग्री भी होनी चाहिए।

 

• आप मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री लेने के बाद अपना कैरियर रिसर्च फील्ड में भी बना सकते है, यहा आपको आपार संभावनाएं मिलेंगी।

 

यदि आप पशु पक्षी का इलाज कर उनकी सहायता करना चाहते है और पशु चिकित्सक बनना चाहते है तो आपको पशुपालन और Veterinary Science जैसे कोर्स में एडमिशन लेना होगा आपको इन कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए बायोलॉजी के साथ ही पढ़ाई करनी चाहिए।

 

मैथ क्यों लेना चाहिए 

• अगर आपकी रुचि मैथ सब्जेक्ट में है तो मैथ लीजिए, क्युकी ज्यादातर बच्चों को मैथ कठिन लगता है और अगर आपको मैथ आसन और अच्छा लगता है तो आपको मैथ ही लेना चाहिए।

 

• अगर आपको इंजीनियरिंग करना है मतलब अगर आपको BE बैचलर ऑफ इंजिनियरिंग या बीटेक बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स में एडमिशन लेना है तो आपको मैथ ही लेना क्युकी बिना 12th में मैथ लिए आपको इन कोर्स में एडमिशन नहीं मिल सकता।

 

• अगर आपको मैथ पढ़ाना अच्छा लगता है और आप एक टीचर बनना चाहते है तो आपको मैथ के साथ बीएससी और बीएड जैसे कोर्स करने होंगे और आपको ये कोर्स करने के लिए मैथ सब्जेक्ट ही लेना होगा, यदि आप कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाना चाहते हो तो आपको इन विषयों में मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट डिग्री लेना होगी।

 

• आप मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री लेने के बाद अपना कैरियर रिसर्च फील्ड में भी बना सकते है, रिसर्च ऐसा फील्ड है जहां संभावनाओ की कोई संख्या नही है, मानव के विकास के लिए नई नई चीजों की खोज हमेशा जारी रहती है इसलिए यहा आपको संभावनाओं में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं मिलेंगी।

 

Commerce

अधिकतर वो बच्चे कॉमर्स लेते है जिन्हे आगे गार्जुएशन बीकॉम में करने की इच्छा होती है, साथ ही CA बनने के लिए भी कॉमर्स एक अच्छा सब्जेक्ट है क्युकी CA के कोर्स का काफी सारा सिलेबस कॉमर्स से ही जुड़ा होता है, बीकॉम करके आपके बैंक में भी जॉब मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। कॉमर्स में आप मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री लेकर स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी पढ़ा सकते है। 12th पूरी करने के बाद आप एलएलबी भी कर सकते है, या बीकॉम के साथ साथ एलएलबी कर सकते है।

 

Arts

आर्ट ग्रुप के लिए बच्चो की मानसिकता ये होती है की आर्ट सब्जेक्ट पढ़ाई में कमजोर बच्चो के लिए होती है, जबकि ये बात पूरी तरीके से गलत है, आर्ट साइंस और कॉमर्स की ही तरह बहुत अच्छा सब्जेक्ट है और इसमें कैरियर की आपार संभावनाएं है। आप आर्ट में 12th की पढ़ाई करने के बाद आप BA में एडमिशन ले सकते है चुकी आर्ट ने बहुत से सब्जेक्ट होते है जैसे भूगोल, इतिहास, पॉलिटिक्स, इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी आदि इसलिए BA करने के लिए भी आपको बहुत सारे सब्जेक्ट लेने के ऑप्शन मिल जाते है BA के बाद बीएड, MA या पीएचडी करके आप रिसर्च फील्ड में या स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में बतौर टीचर अपना योगदान दे सकते है तथा अच्छी कमाई भी कर सकते है।आप 12th के बाद एलएलबी भी कर सकते है और एक बहुत अच्छे वकील के रूप में अपनी पहचान बना सकते है। टेलीकॉम एंड मास कम्युनिकेशन जैसे सब्जेक्ट में अपनी डिग्री पूरी करके आप एक अच्छे वक्ता या टीवी चैनल में एंकर या किसी न्यूज चैनल के रिपोर्ट भी आप बन सकते है।

 

FOLLOW ON FACEBOOK

 

FOLLOW ON INSTAGRAM

 

JOIN TELEGRAM CHANNEL

 

JOIN WHATSAPP GROUP

 

Join Whatsapp Group 15

Join Whatsapp Group 16

Join Whatsapp Group 17

Join Whatsapp Group 18

Join Whatsapp Group 19

Join Whatsapp Group 20

Join Whatsapp Group 21

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *